Ads

 

Prepaid और Postpaid में क्या अंतर है

दोस्तो वैसे आज कल सभी स्मार्टफोन यूज करते है और ज्यादातर लोग अपने मोबाइल का रिचार्ज या तो दुकान जाकर करवाते है या फिर अपने फोन से ही करते है । और दोस्तो जब आप रिचार्ज करवाते हो दुकानदार से या फिर जब आप खुद ही अपने फोन से रिचार्ज करते होंगे तो आपसे वहा पर पूछा जाता है की आप किस में रिचार्ज करवाना चाहते है प्रीपेड में या फिर पोस्टपेड और दोस्तो बहुत से लोगो को ये नहीं पता होता है की प्रीपेड और पोस्टपेड में क्या अंतर होता है । या फिर अगर आप अपने मोबाइल का रिचार्ज केवल प्रीपेड को सिलेक्ट कर के करते होंगे तो आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की प्रीपेड और पोस्टपेड में क्या अंतर होता है ।

तो दोस्तो मैं आपको बता दू की अगर आपको नही पता है की प्रीपेड और पोस्टपेड सिम में क्या अंतर होता है और अगर आप जानना चाहते हो । तो मैं आपको बता दू की आज के इस आर्टिकल में में आपको पूरे विस्तार रूप से समाजाऊंगा की प्रीपेड और पोस्टपेड में क्या अंतर होता है और इससे रिलेटेड सभी डाउट भी क्लियर कर दूंगा । इस लिए दोस्तो आप इस आर्टिकल को पूरा एंड तक पढ़ना और अगर आपको कोई भी डाउट हो तो आप मुझे कमेंट कर सकते हो ।


   

Prepaid और Postpaid में क्या अंतर होता है ?  

दोस्तो मैं आपको बता दू की प्रीपेड और पोस्टपेड में बहुत जायदा अंतर है । और दोस्तो मैं आपको सबसे पहले प्रीपेड सिम के बारे में बता देते हु उसके बाद मैं आपको पोस्टपेड सिम के बारे में बता दूंगा और उसके बाद मैं आपके सभी डाउट क्लियर कर दूंगा जो की दोस्तो आपको इससे रिलेटेड होंगे । तो चलिए पहले प्रीपेड सिम के बारे में बताते हु । 

प्रीपेड और पोस्टपेड में अंतर 

दोस्तो मैं आपको बता दू की जो भी लोग प्रीपेड सिम लेते है उनको तो सिम मिल जाता है मगर वो जबतक उसमे रिचार्ज नहीं करवाते तब तक वो नही तो कॉल कर सकते है और नही इंटरनेट चला सकते है और नही मैसेज कर सकते है । और जब रिचार्ज करवाते है तब जाकर वो ये सब वो कर पाते है और दोस्तो जो लोग पोस्टेड सिम लेते है उनको रिचार्ज अरवाने का जन्नजट्ट ही नही रहता क्यू की जब वो सिम लेते है तो उन्हें मंथली का पैकेज मिल जाता है जिसमे वो जितना कॉल करे जितना इंटरनेट चलते और जितना मैसेज करे । उनको एक महीने के बाद ही पैसा पे करना पढ़ता है ।

दोस्तो मुझे पता है की अभी आपको अच्छे से समझ में नही आया होगा की प्रीपेड में और पोस्टपेड में क्या अंतर है इसलिए मैं आपको अपन लैंग्वेज में समझता हु जिससे की आप अच्छे से समझ जायेंगे । 


दोस्तो मैं आपको बता दू की मान लो को अगर आपके पास पोस्टपेड सिम है तो उसमे आपको होगा क्या की आप एक महीने में जितना ज्यादा इंटरनेट कॉल और मैसेज यूज कर लो उसमे कोई भी लिमिट नही होगा और अनलिमिटेड यूज कर सकते हो मगर जब एक महीने हो जायेंगे या फिर आपने जितने महीने के पैकेज सिलेक्ट किया है उसके बाद आपके पास कंपनी के तरफ से bil आ जायेगा की आपने इतना इंटरनेट कॉल आई मैसेज यूज किया है और उसके बाद आपको bil अनुसार एक महीने बाद आपको पेमेंट देना होगा । मतलब की आप पोस्टपेड सिम में अपने लिमिट अनुसार सारे चीज़ों को यूज कर सकते हो और अगर बात करे प्रीपेड की ।

तो दोस्तो आपको प्रीपेड सिम में सिम पैकेज के अनुसार पहले रिचार्ज करवाना पढ़ता है और उसके बाद आप सिम को यूज कर पाते हो और आपको प्रीपेड सिम में एक लिमिट मिल जाता है की आप इसमें एक दिन में केवल इतना ही नेट यूज कर सकते हो इतना ही मैसेज कर सकते हो और पोस्टपेड सिम में आपको सारे अनलिमिटेड मिलते है और आपको एक महीने बाद बिल पे करना पढ़ता है की आपने एक महीने में जितना भी इंटरनेट मैसेज और कॉल यूज किया है उसका और प्रीपेड में आपको रिचार्ज करवाना पढ़ता है कंपनी के ऑफर अनुसार और उसके बाद आप प्रीपेड सिम को यूज कर पाते हो । 

तो दोस्तो यही था प्रीपेड और पोस्टपेड सिम में अंतर और मैं उम्मीद करता हु की आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की प्रीपेड और पोस्टपेड में क्या अंतर होता है । और दोस्तो चलिए अब मां आपको इसके कुछ डाउट क्लियर कर देता हु ।

क्या हम प्रीपेड सिम को पोटपैड में बदल कर सकते है ?

दोस्तो बहुत से बंदे को ये डाउट होता है की क्या वो प्रीपेड सिम को पोस्टपेड में बदल सकते है या नही । तो दोस्तो मैं आपको बता दू की आप प्रीपेड सिम को पोस्टपेड सिम में बदल सकते हो सिम पोर्ट करके और इसमें आपको 72 घंटे का समय लग जाता है मतलब की तीन दिन का और उसके बाद आपका प्रीपेड सिम पोस्टपेड में बदल जाता है ।

प्रीपेड सिम को पोस्टपेड में कैसे बदले ? 

दोस्तो प्रीपेड सिम को पोस्टपेड में चेंज कर के दो तरीके है पहला ये की आप अगर मान लो की jio का सिम यूज करते हो तो आप उसके सिम को My jio app से या फिर Jio कस्टमर केयर की मदत से अपने सिम को प्रीपेड से पोस्टपेड में बदल सकते हो । मतलब ये को आगर आप जिस भी कंपनी का सिम यूज करते हो उसको आप या तो उसके ऑफिशियल एप में प्रीपेड से पोस्टपेड में बदल सकते हो या फिर कस्टमर केयर की हेल्प से । 

प्रीपेड और पोस्टपेड में कौन अच्छा है । 

दोस्तो बहुत से लोगो को ये भी डाउट होता होगा की प्रीपेड में और पोस्टपेड में कौन अच्छा है  तो दोस्तो मैं आपको बता दू की वैसे तो दोनो अच्छे है क्यू की अगर आप किसी कंपनी के जॉब करते हो या फिर आप कोई ऐसा काम करते हो जिसमे की अगर आपको बहुत ज्यादा इंटरनेट और कॉलिंग की जरूरत पड़ती है तो आप पोस्टपेड सिम ले सकते हो और आपके लिए पोस्टपेड सिम ही अच्छा होगा और अगर आपको ज्यादा इंटरनेट और कॉलिंग की जरूरत नहीं पड़ती है तो आप प्रीपेड सिम ले सकते हो और आपके लिए प्रीपेड ही अच्छा होगा । 

क्यू की अगर आपको बहुत ज्यादा इंटरनेट और कॉल की जरूरत है और अगर आप प्रीपेड सिम यूज करते हो तो आपको पहले तो इसमें डेली लिमिट मिल जायेगा और अगर आपको डेली लिमिट से ज्यादा चाहिए होगा तो आपको हमेशा 10 20 50 का या फिर इससे ज्यादा का टॉपअप करवाना होगा और आपके बहुत ज्यादा पैसे भी खर्च हो जायेंगे इसलिए उन लोगो के लिए पोस्टपेड सिम ही अच्छा है जो की बहुत ज्यादा इंटरनेट और कॉल का यूज करते है ।

तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हु की आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की प्रीपेड और पोस्टपेड में क्या अंतर है और आपके सभी डाउट भी क्लियर हो गए होंगे जो की इससे रिलेटेड होंगे और दोस्तो अगर आपको और भी कोई डाउट है था आप मुझे जरूर कमेंट कर सकते है मैं उसका रिप्लाई केवल 1 घंटे के अंदर दे दूंगा । 


Post a Comment

Ads